महज 30 सेकेंड में कोरोना का लक्षण बता देता है ये साॅफ्टवेयर

महज 30 सेकेंड में कोरोना का लक्षण बता देता है ये साॅफ्टवेयर

सेहतराग टीम

झारखंड के कोडरमा निवासी एक युवक ने ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी खोजी है, जिससे महज 30 सेकेंड में छाती के एक्स-रे के सहारे कोरोना के लक्षणों का पता लगाया जा सकता है।

पढ़ें- लोगों ने ऐसा किया होता तो इतना नहीं फैलता कोरोना: रिपोर्ट

ये टेक्नोलॉजी टीबी के लक्षणों को पता करने के लिए तैयार की गई थी, लेकिन कोरोना को लेकर इसे और भी विकसित किया गया। कोडरमा जिले के झुमरीतिलैया के अड्डी बंगला रोड निवासी 28 वर्षीय अंकित मोदी मुंबई में एक कंपनी के सह संस्थापक हैं। उनकी कपंनी ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी खोजी है। यह मात्र एक मिनट में ब्रेन का सिटी स्कैन कर रिपोर्ट देने में सक्षम है।

खास बात ये है कि इस साॅफ्टवेयर में रेडियोलॉजिस्ट की जरूरत नहीं पड़ती है। इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, इटली समेत दुनिया के 20 से भी अधिक देशों में किया जा रहा है। अंकित और उनके सहयोगियों द्वारा तैयार किये गये इस सॉफ्टवेयर की कहानी पिछले दिनों अमेरिका के प्रसिद्ध अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हुई थी।

अंकित मोदी ने बताया कि जिन सुदूर गांवों और कस्बों में एक्स-रे की सुविधा तो है पर उन्हें देखने वाले रेडियोलाजिस्ट की कमी है, वहां ये तकनीकि रेडियोलाजिस्ट की कमी को पूरा करने में बेहद कारगर सिद्ध हुई है। उन्होंने बताया कि इसकी एक बानगी झारखण्ड में सिमडेगा के शान्तिभवन मेडिकल सेंटर में देखने को मिलती है।

जिन हॉस्पिटलों में एक्स-रे की रिपोर्ट आने में पहले कई दिन और सप्ताह लग जाते थे, अब वहां इस सॉफ्टेवयर की मदद से वही रिपोर्ट मिनटों में बन रही है। जो डॉक्टर पहले दिन में 25 से 30 एक्स-रे देख पाते थे, अब वो एक दिन में 100 से भी ज्यादा एक्स-रे देख पा रहे हैं। कई ऐसे भी केस सामने आए हैं, जहां बीमारी के बहुत ही सूक्ष्म लक्षण एक्स-रे में मौजूद थे, जो कि आंखों से पकड़ पाना मुश्किल होता था, ऐसे मामलों को डॉक्टर इस टेक्नोलॉजी की मदद से आसानी से पकड़ पाए हैं।

अंकित ने डीएवी पब्लिक स्कूल झुमरीतिलैया से 10वीं की परीक्षा पास की है। इसके बाद 12वीं की पढ़ाई कोटा से की। फिर आइआइटी कानपुर से 2015 में कंप्यूटर साइंस में बीटेक और एमटेक किया। उन्होंने अमेरिका से मिले जॉब ऑफर को ठुकरा कर भारत में ही रह कर विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी विकसित करने का निश्चय किया। पिता जितेंद्र कुमार अरुण ने बताया कि अंकित शुरू से मेधावी रहे हैं। अंकित की बहन अनीशा मोदी सिंगापुर में नौकरी करती हैं, जबकि पत्नी सम्पा मोदी मुंबई में ही एनजीओ संचालित करने के साथ ही काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें-

ब्रिटेन ने बनाया कोरोना को रोकनेवाला स्प्रे, सिर्फ 48 घंटे में नाक में ही मारेगा वायरस

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।